What is ssl Security
What is ssl Security

अगर आप Internet पर रोज नयी-नयी जानकारी पढ़ते रहते है तो आपने कभी न कभी Cyber Crime या Hackers के बारे में जरूर पढ़ा या सुना होगा। तो यह सब जो अपनी निजी Details हम Internet पर डालते है सोचिये अगर एक बार ये सब हमारी Banking Details, User ID, Password आदि किसी भी तरह से इन्टरनेट पर गलत इस्तेमाल करने वाले लोगो के हातो में पड़ जाये तो ये किस हद तक हमे हानि पंहुचा सकते है इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते है।इस समस्या से निजात पाने के लिए आजकल इन्टनेट पर लगभग सभी Websites या Blog एक Secure Protocol का इस्तेमाल करते है जिस Protocol को SSL Certificate कहा जाता है
जिन Websites का Web Address https:// से शुरु होता है इसका मतलब है कि उस वेबसाइट के पास SSL Security है। SSL का मतलब “Secure Sockets Layer” होता है। SSL का आविष्कार वर्ष 1994 में NETSCAP Communications के द्वारा असुरक्षित नेटवर्क पर हमारे और सर्वर के बीच सुरक्षा को और मजबूत रखने के लिए किया गया था।
SSL Certificate दो तरह की Keys के साथ काम करता है एक होती है Public Key और दूसरी होती है Private Key. ये दोनों Key एक साथ मिलकर हमारे वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन को स्थापित करती है जिसके द्वारा हमारा निजी Data जैसे कि Credit Card, Social security numbers, Usernames और Passwords आदि सुरक्षित तरीके से Share होता है। SSL Certificate हमारी निजी जानकारियों को इन्टरनेट पर Cyber Crime करने वाले लोगो के हाथ पड़ने से बचाता है।

 

For  E-Commerce Websites & Android Application

Call/WhatsApp – 7000131032

Website-www.fragron.com

SSL Security kya hai ?