NGO को शुरू करने से पहले देखे की लोगों की Problem क्या है उसको पहचाने और उसके हिसाब से अपने NGO के उद्देश्य और मिशन को पहचाने और समाज के अंदर जिन लोगों को Problem है उनके हिसाब से काम करना होता है क्योंकि बहुत से लोगों की Problem को कोई नही सुनता इसलिए किसी भी NGO का यही उद्देश्य होना चाहिए की वह लोगों की परेशानी को समझे और उसके हिसाब से अपने NGO को शुरू करे।

गैर सरकारी संगठन को स्थापित करने से पहले ऐसे लोगों का समूह बनाये जो सभी Matter को उपयुक्त रणनीति से वित्तीय प्रबंध, मानवीय संसाधन, और नेटवर्किंग सभी तरह के कार्यो को कर सके और उन निर्णय को लेने लिए Responsible हो।

अगर आप NGO शुरू कर रहे है तो आपको कुछ ज़रुरी Document की आवश्यकता होती है जैसे- Trust Deed/Memorandum Of Association और Rules And Regulation/Memorandum And Articles Of Association. और Regulation जैसे जरूरी Document होते है और इन तीन Documents में से ही किसी एक Document की आपको संगठन शुरू करने की जरूरत होती है|

इन तीनों Documents में से कौन से Document की आपको आवश्यकता होगी यह आपके NGO के स्वरूप पर निर्भर होता है इन्ही Document के अंदर आपके NGO की पूरी Detail होती है जैसे- NGO के सदस्य कितने है, NGO का उद्देश्य क्या है, NGO लोगों को सदस्य कैसे बनाएगा, NGO के काम करने का तरीका, और निष्कासन Rule आदि शामिल होते है।

अगर आप NGO शुरू करने जा रहे है तो आपको NGO के नाम से अलग बैंक Account खुलवाना होगा होगा इसके लिए आपके पास PAN Card होना चाहिए क्योंकि इसकी Help से आप बैंक Account खुलवा पाएंगे Bank Account इसलिए Open करवाया जाता है क्योंकि यदि कोई Donation देता है तो वह NGO के Account में ही जाता है।

 

For – NGO Websites & Android Application

Call/WhatsApp – 7000131032

www.fragron.com

NGO Kya Hai? – जानिए NGO Starting Process In Hindi!