कंप्यूटर लेते समय एक अच्छे हार्ड डिस्क की जितनी महत्ता है उतना ही आपके वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग सेवाप्रदाता और उनकी पेशकश. यह वही सेवा है जो आपको अपने वेबसाइट पर सामग्री रखने तथा पाठकों तक उसे पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है.

1. Webspace – क्या और कितना ?

कुल Webspace आपकी आवश्यकता पर आधारित होता है. इसका निर्धारण इस बात से कर सकते हैं कि आप कितना फाइल अपलोड करना या सर्वर पर रखना चाहते हैं. एक आम ब्लॉग के लिए 500MB-1GB पर्याप्त है. कई Hosting Service Provider आपको असीमित जगह का भी विकल्प देती है. ऐसा लेने से पहले उनके नियमावली जरूर पढ़ लें क्युकी यह कई बार ग्राहकों को भ्रमित करने के लिए या महज़ एक मार्केटिंग स्टंट होता है.

बोनस टिप्स : अगर चुनिन्दा वेब सेवा प्रदाता आपके सामने कई विकल्प रखता है तो शुरुआत में कम वाला ले सकते हैं और आवश्यकतानुसार भविष्य में इसे घटा-बढ़ा सकते हैं जो आपके लिए किफायती होगा. अगर आप उनके परफॉरमेंस को लेकर आसक्त होना चाहते हैं तो शुरुआत में कम समयावधि वाला प्लान लें और संतुष्ट होने पर इसे बढ़ा लें या बदल लें.

2. Monthly Bandwidth – अपेक्षित पाठक संख्या के अनुसार ही लें

कुल बैंडविड्थ की आवश्यकता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके वेबसाइट पर कितने लोग आएंगे और कितनी सामग्री download करेंगे (वेबसाइट खुलने का मतलब ही है कि पाठक डाटा डाउनलोड कर रहे हैं – इसे अलग से डाउनलोड न समझें).

बहुत सारे webhost असीमित बैंडविड्थ भी उपलब्ध कराते हैं, परन्तु उपरोक्त बिंदु के अनुसार इसका भी आकलन कर लें और नियमावली देख लें.

3. Uptime – अत्यंत महत्वपूर्ण

“सर्वर डाउन चल रहा है” – अगर आपने कभी यह सुना होगा तो Uptime भी समझ सकते हैं.

Uptime एक तरह से उनके गुणवत्ता का मानक है और यह आपके वेबसाइट के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भी. यह दर्शाता है कि उनका सर्वर कितने देर (प्रतिशत में) ऑनलाइन या उपलब्ध रहता है. हालाँकि लगभग सभी WebHost 99.9% या इससे ज्यादा का दावा करते हैं, फिर भी आप विभिन्न फोरम में या किसी विशेषज्ञ मित्र से राय जरूर ले लें. इनमे कुछ अग्रणी नाम है Hostgator (Hostgator India से परहेज करें), BlueHost और DreamHost.

4. Linux या Windows प्लेटफार्म ?

ज्यादातर सेवा प्रदाता Linux पर आधारित सर्वर ही उपलब्ध कराते हैं. अगर आपका वेबसाइट .net तकनीक पर बना है तो Windows प्लेटफार्म लें. WordPress तथा अन्य प्रचलित ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के लिए Linux सबसे अच्छा या अनिवार्य विकल्प है.

आम तौर पर ज्यादातर लोग Linux पर आधारित सर्वर को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि कई मामले में यह Windows Server से बेहतर और उपयुक्त होता है. परन्तु आप अपनी आवश्यकता को प्रधानता देते हुए ही इसका चुनाव करें.

Hosting क्या होती है ?